कौन बनेगा प्रधानमंत्री 2019 लोकसभा चुनाव में, ये कहता है प्रशांत किशोर का ताज़ा सर्वे

अगले लोकसभा का चुनाव होने में लगभग नौ महीने बचे हैं.,लेकिन चुनाव का माहोल अभी से गरम है. सभी राजनीतिक दल और सभी राजनेता अभी से ही सक्रिय हो गए हैं।

आपको पता ही होगा कि प्रशांत किशोर का नाम बड़े चुनावी रणनीतिकार के रूप में लिया जाता है और 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत में उनका बड़ा योगदान समझा जाता है. अब प्रशांत किशोर ने भी 2019 के चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है उन्होंने अपनी वेबसाइट ‘नेशनल एजेंडा फोरम’ पर आम जनता से सर्वे कर रहे हैं, प्रशांत किशोर ने इस वेबसाइट पर लोगों से कई सवाल पूछे हैं जैसे कि उनके लिए कौन से मुद्दे कितने महत्व रखते हैं, और उनके मनपसंद के नेता कौन हैं।

इस सर्वे में पसंदीदा नेता के लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ़िलहाल सबसे आगे चल रहे हैं, नरेंद्र मोदी को 48. 8% लोगों ने अपना पसंदीदा नेता चुना हैं, जबकि राहुल गांधी 14.3% के साथ दूसरे नम्बर पर हैं।

इस सर्वे में 9. 5% वोट के साथ अरविंद केजरीवाल तीसरे स्थान पर हैं, जबकि चौथा स्थान अखिलेश यादव और पांचवां स्थान ममता बनर्जी का है।

2014 के चुनाव में प्रशांत किशोर बीजेपी के रणनीतिकार थे तो वहीं, 2015 में हुए बिहार चुनाव में उन्होने नीतीश कुमार की JDU को जीत दिलायी, हालांकि 2017 के उत्तर प्रदेश चुनाव में वो राहुल गांधी की कांग्रेस को जीत नहीं दिला पाए.  ऐसा माना जा रहा है कि इस बार प्रशांत किशोर फिर बीजेपी का हाथ थाम सकते हैं.

ये ऑनलाइन सर्वे Indiapac.com/naf/ नाम की वेबसाइट पर 14 अगस्त तक चलेगा और 15 अगस्त को इसका परिणाम देखा जाएगा, प्रशांत किशोर का कहना है कि इस सर्वे में जिस नेता को सबसे अधिक वोट मिलेंगे, उस नेता से उनकी टीम जाकर मिलेगी और उन्हें उन मुद्दों के बारे में बताएगी, उनकी टीम पार्टी से यह भी आग्रह करेगी कि वो इन मुद्दों को अपने चुनाव घोषणा पत्र में शामिल करें।

अगर आप राजनीति में रुचि रखते हैं और चाहते हैं कि आपके मुद्दे भी नेताओ के समक्ष रखे जाएँ तो कृपया जाकर इस ऑनलाइन सर्वे का हिस्सा बने.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*